Saturday, April 10, 2010

कंप्यूटर और हिंदी

आजकल कंप्यूटर पर हिंदी बढ़ती जा रही है यह बहुत ही अच्छी बात है कि हिंदी ने अपने पांव देश में ही नहीं विदेश में भी पसारने शुरू कर दिए हैं। आखिर हो भी क्यों न जब गूगल इंडिक ने इतनी सुविधा उपलब्ध करवा दी तो हमें भी इसको और अधिक बढ़ाना चाहिए। अब इंटरनेट पर ऑफ लाइन और आन लाइन दोनों पर ही यह सुविधा उपलब्ध है। हिंदी आईएमई के द्वारा कई तरह के की-बोर्ड सामने आते हैं। जिनको यूजर अपनी सुविधानुसार प्रयोग कर हिंदी में लिख सकता है। गूगल इंडिक तो सबसे बड़ा सहायक सिद्ध हुआ है।

2 comments:

  1. महोदय
    गूगल इंटिक का प्रचार न करें। यह कार्य हमारे देश में पहले ही शुरू किया जा चुका था। गूगल ने इस अवधारणा को कॉपी किया है। हमें किसी भी रूप में गूगल का प्रचार न करके हिंदी का प्रचार करना चाहिए ।

    ReplyDelete
  2. मान्यवर,
    आपकी बात सही है लेकिन यह भी सत्य है- कि मानकीकरण का काम यूनीकोड कंसोर्शियम करती है। यह एक लाभ न कमाने वाली संस्था है जो अमेरिका में स्थित है। भारत सरकार के इलैक्ट्रॉनिक विभाग ने भी सी संस्था के जरिए हिंदी के यूनीकोड फांट जैसे- मंगल,कोकिला, एरियल यूनिकोड एमएस आदि की एनकोडिंग कराई जिसकी बजह से आधुनिक कंप्यूटरों में यह फांट पहले से ही विद्यमान हैं।

    ReplyDelete